स्केल पर वैयक्तिकरण

वैयक्तिकृत अनुभवों को प्रत्येक क्षण का हिस्सा बनाएँ.

ग्राहक मात्र प्रोडक्ट्स नहीं चाहते हैं. वे वैयक्तिकृत अनुभव चाहते हैं. वे प्रामाणिक मानवीय जुड़ाव चाहते हैं. हम जानते हैं कि प्रत्येक कनेक्शन को व्यक्तिगत बनाना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन हमारे पास सफल होने में आपकी सहायता करने वाला अनुभव है.

आज, कनेक्टेड और वैयक्तिकृत अनुभव अनिवार्यता हैं.

हम करीब-करीब जो कुछ भी करते हैं, उसे अब ऑनलाइन प्रबंधित किया जाता है. और चाहे आपके कस्टम-डिज़ाइन किए गए जूतों के लिए फीतों का सही रंग या आपके डिलीवरी वैन बेड़े के लिए ब्रेक पैड्स ढूँढ़ने हों, उन डिजिटल अनुभवों को आपकी प्राथमिकताओं से जोड़ने और इनके अनुरूप बनाने की ज़रूरत है.

वैयक्तिकरण समझने वाले व्यवसाय जोड़ने वाले मानवीय कनेक्शन बनाकर अधिक तेज़ी से बढ़ रहे हैं.

स्केल पर वैयक्तिकरण चुनौतीपूर्ण है और हम इसे समझने में आपकी सहायता करेंगे.

विशाल ऑडियंसके लिए अनूठे अनुभव बनाना आसान नहीं है. आपके डेटा, सामग्री, टीमों और टेक्नोलॉजी के रूपांतरण शामिल करते हुए स्केल पर वैयक्तिकरण लागू करना जटिल है. लेकिन यह प्रयास आवश्यक है क्योंकि 80% B2C ग्राहकों और 84% B2B ग्राहकों को लगता है कि जानकारी प्राप्त करने और निर्णय लेने को आसान बनाकर वैयक्तिकरण उनका समय बचाता है.*

हजारों ब्रांडों के साथ काम करने के बाद, हमने ग्राहकों के लिए अधिक व्यक्तिगत, मानवीय और कनेक्टेड अनुभवों की फिर से कल्पना करने के लिए आपके लिए ज़रूरी बिल्डिंग ब्लॉक्स चिह्नित किए हैं. ये बिल्डिंग ब्लॉक्स ब्रांड का डेटा और इनसाइट्स, सामग्री एवं सहयोग और ग्राहक यात्राएँ हैं.

हमारी Personalization at Scale Report में अपनी वैयक्तिकरण रणनीति बढ़ाने के बारे में अधिक पढ़ें.

 


वैयक्तिकृत अनुभव डिलीवर करने के लिए इन बिल्डिंग ब्लॉक्स का उपयोग करें.

जब आप विचार करते हैं कि इनमें से किन ब्लॉक्स पर ध्यान दिया जाए, ऐसे में हम समझते हैं कि प्रत्येक व्यवसाय एक अलग चरण में होता है. चाहे आप काफी आगे निकल चुके हों या अपनी वैयक्तिकरण यात्रा बस शुरू कर रहे हों, वहाँ से शुरू करें जहाँ से यह समझ में आए और याद रखें कि आप मानवीय संबंध बनाना चाहते हैं.

डेटा एवं इनसाइट्स

1. अपनी वैयक्तिकरण रणनीति के लिए डेटा को केंद्र में रखें.

आपके व्यवसाय से ग्राहक के संबंध के किसी भी चरण में, किसी भी ग्राहक के अनुभव को समझने और संवारने करने के लिए अत्याधुनिक डेटा, AI-संचालित इनसाइट्स और प्रोफ़ाइल टेक्नोलॉजी को मिलाना आवश्यक है. अपनी वैयक्तिकरण डेटा नींव इन सिद्धांतों पर तैयार करें.

अपनी वैयक्तिकरण रणनीति में डेटा को प्राथमिकता दें
अपने सभी स्रोतों से फ़र्स्ट-पार्टी डेटा एकत्र और व्यवस्थित करें. हमारे पेटेंट प्राप्त डेटा गवर्नेंस फ़्रेमवर्क से आपके पूरे संगठन में आपके डेटा का जिम्मेदारी और कारगर ढंग से उपयोग किया जा सकता है.

रियल-टाइम ग्राहक प्रोफ़ाइल्स बनाएँ और बरकरार रखें
अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए उनके बारे में अधिक जानें. ओमनीचैनल डेटा एकत्र करें और इसे उस एकल ID से जोड़ दें जिस तक आपकी सभी ग्राहक अनुभव टेक्नोलॉजीज़ से पहुँचा और एक्टिवेट किया जा सकता है.

ग्राहक यात्राओं का ओमनीचैनल दृश्य विकसित करें
प्रत्येक ग्राहक कहाँ जा रहा है, इसका पूर्वानुमान लगाने के लिए कि यह जानें कि वह कहाँ है. आगे बढ़कर अधिक तल्लीन करने वाले अनुभव बनाने के लिए प्रत्येक चैनल और इंटरैक्शन में ग्राहक यात्रा को गहराई से जानें.

इस सेक्शन से संबंधित प्रोडक्ट्स को गहराई से जानें


सामग्री एवं सहयोग

2. अटूट सामग्री आपूर्ति शृंखला बनाएँ.

वैयक्तिकृत सामग्री बनाना और प्रदान करना सतत प्रक्रिया है. इंटेलिजेंट सामग्री बनाने और केंद्रीकृत संपत्ति वितरण का उपयोग करके, आप ग्राहक अनुभवों के निर्माण और डिलीवरी में तेज़ी ला सकते हैं.

अपनी केंद्रीकृत सामग्री लाइब्रेरी बनाएँ
अपने सामग्री निर्माताओं और प्रकाशकों के बीच संपत्ति प्रबंधन, प्रशासन और वितरण के लिए एकल संग्रह निर्धारित करें.

डायनामिक सामग्री बनाने और इसकी डिलीवरी को संभव बनाएँ
संपत्तियों को तुरंत बनाने, इनके अनुकूलन और इन्हें वैयक्तिकृत करने के लिए AI का उपयोग करें, इसके बाद API के माध्यम से इन्हें अपने ग्राहक की यात्रा के किसी भी बिंदु पर डिलीवर करें. इसके बाद, सामग्री बनाने के बारे में सूचित करने के लिए इनसाइट्स जनरेट करें और सामग्री की दोबारा उपयोग योग्यता को सुव्यवस्थित करने वाले टूल्स खोजें.

सहयोग को आसान और कुशल बनाएँ
प्रबंधन और उत्पादन टीमों को पहलों पर स्पष्टता प्रदान करें जिससे सही सामग्री जोड़ने और प्राथमिकता देने में निर्माताओं की सहायता करते हुए कहीं से भी सहयोग किया जा सकेगा.

इस सेक्शन से संबंधित प्रोडक्ट्स को गहराई से जानें


ग्राहक की यात्राएँ

3. कोई भी दो ग्राहक यात्राएँ समान नहीं होती हैं, लेकिन सभी अपने सफ़र का मज़ा ले सकते हैं.

आपके डेटा और सामग्री आपूर्ति शृंखला के सिंक्रोनाइज़ेशन से, अब यह देखने का समय आ गया है कि प्रत्येक ग्राहक को जब और जिस चीज़ की ज़रूरत हो, उसे वही मिले. कभी असंभव रहे इस कार्य को करने के लिए अब टूल्स उपलब्ध हैं. यहाँ जानें कि आप इसमें कैसे सफल हो सकते हैं.

सभी चैनलों में वैयक्तिकृत यात्राएँ समन्वित करें
सभी वेबसाइटों, मोबाइल ऐप्स और अभियानों में सामग्री का पूरे इनबाउंड और आउटबाउंड चैनलों में सुसंगत होना सुनिश्चित करते हुए डिलीवर किए गए अनुभवों और ऑफ़र्स को वैयक्तिकृत करने के लिए रियल-टाइम डेटा का उपयोग करें.


इंटेलिजेंट निर्णय-प्रक्रिया का सहारा लें
AI-स्वचालित निर्णय रियल-टाइम इनसाइट्स पर प्रतिक्रिया देने और ग्राहकों को उचित समय पर जोड़ने में आपको बढ़त देते हैं.


पूर्वानुमानी, इंटेलिजेंट कॉमर्स इंजन बनाएँ
लोगों को यह दिखाकर कि ठीक जैसे वे जानते हैं कि वे इसे चाहते हैं - आप भी यह जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं, आय में सुधार लाने और निष्ठा बढ़ाने के लिए अपने प्रोडक्ट प्रचार, सिफ़ारिशों और वर्तमान ग्राहकों को नई बिक्री करने और ग्राहकों को अन्य चीजें बेचने का अनुकूलन करें.

इस सेक्शन से संबंधित प्रोडक्ट्स को गहराई से जानें

आज ही Personalization at Scale रिपोर्ट प्राप्त करें.

स्केल पर वैयक्तिकृत ग्राहक अनुभवों के भविष्य पर दृष्टि Personalization At Scale: Bring Forth The Customer And Business Benefits Of Experience Excellence को आप तक लाने के लिए Adobe ने Forrester Research को अधिकृत किया.

संबंधित सामग्री

इंटरैक्टिव टूर

Adobe Experience Cloud स्केल पर वैयक्तिकरण को संचालित करता है

जानें कि Adobe Experience Cloud और इसके ऐप्लिकेशंस का संग्रह कैसे इस इंटरैक्टिव टूर में B2C और B2B यात्राओं में स्केल पर वैयक्तिकरण प्रदान करते हैं.

रिपोर्ट

बेहतरीन अनुभव आपकी ROI को बेहतर बनाते हैं — हर बार

Forrester ने जाना कि अपने मेट्रिक्स - और अपनी ROI में सुधार लाने के लिए सफल व्यवसाय शानदार ग्राहक अनुभव बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. The Business Impact of Investing in Experience में इस बारे में सब कुछ पढ़ें.

ब्लॉग

एकीकृत डेटा नींव से स्केल पर वैयक्तिकरण को ताकत दें

डेटा प्लेटफ़ॉर्मों को स्थान में सही रणनीति से एकीकृत करना संभव है. डेटा समेकित करने और स्केल पर वैयक्तिकरण को बढ़ावा देने वाले इनसाइट्स जेनरेट करने के लिए हमने चार प्रमुख चरण चिह्नित किए हैं.

* Personalization At Scale: Bring Forth The Customer And Business Benefits Of Experience Excellence से उद्धृत.

देखें कि Adobe आपके व्यवसाय के लिए और क्या कर सकता है.